एक फूल दो माली : 1969 की दूसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म

Photo of author

By Mohammad Shameem Khan

एक फूल दो माली 1969 में बनी हिन्दी फ़िल्म संपत लाल पुरोहित की किताब दो कदम आगे पर आधारित थी. यह फ़िल्म आराधना और दो रास्ते के साथ एक ब्लॉकबस्टर और 1969 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी.

एक फूल दो माली का निर्देशन देवेंद्र गोयल ने किया था. इस फ़िल्म की कहानी मुश्ताक़ जलीली ने लिखी थी लेकिन कहा जाता है कि यह 1961 की हॉलीवुड क्लासिक फैनी का प्रेरित रूपांतरण है.

फ़िल्म को 1972 में तुर्की में एवलाट के नाम से बनाया गया था. फ़िल्म में बलराज साहनी, साधना, संजय ख़ान, दुगा खोटे, डेविड, शयाम कुमार और मनोरमा ने मुख्य भूमिका निभायी थी. बलराज साहनी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के रूप में फिल्मफेयर नामांकन मिला था.

फ़िल्म एक फूल दो माली की कहानी –

सोमना (साधना) एक गरीब महिला है जो भारत और नेपाल के पहाड़ी क्षेत्र में अपनी विधवा माँ लीला (दुर्गा खोटे) के साथ रहती है. वह अमीर विधुर कैलाश नाथ कौशल (बलराज साहनी) के सेब के खेत में काम करके अपना गुज़र बसर करती है. कौशल एक पर्वतारोहण स्कूल भी चलाते हैं जहां अमर कुमार (संजय ख़ान) उनके छात्रों में से एक हैं. सोमना और अमर मिलते हैं, प्यार में पड़ जाते हैं और अमर के पर्वतारोहण अभियान से लौटने के तुरंत बाद शादी करने का फैसला करते हैं. कुछ दिनों बाद, एक हिमस्खलन के बाद, सामना को ख़बर मिलती है कि अमर और अन्य पर्वतारोही मारे गए हैं.

शमशेर सिंह (श्याम कुमार) द्वारा तबाह हो चुकी सोमना के साथ छेड़छाड़ की जाती है. इसी बीच कैलाश को पता चला कि वह गर्भवती है तो वह उसके बचाव में आता है और उससे शादी करने का प्रस्ताव देता है और सोमना ये प्रस्ताव स्वीकार कर लेती है. उनकी शादी हो जाती है और सोमना एक लड़के बॉबी को जन्म देती है. शमशेर को गिरफ्तार कर 6 साल के लिए जेल भेज दिया जाता है. कैलाश, जो एक दुर्घटना के बाद बच्चे पैदा करने में असमर्थ है, पिता बनकर रोमांचित है. वह बॉबी से प्यार करता है और उससे अविभाज्य है. पांच साल बाद, बॉबी का छठा जन्मदिन मना रहे सोमना और कैलाश को तब झटका लगता है जब अमर पार्टी में आ जाता है.

बॉबी अपने पिता (कैलाश) से प्यार करता है, लेकिन अपने जैविक पिता अमर के क़रीब आने से ख़ुद को रोक नहीं पाता है, जिससे सोमना और कैलाश काफ़ी निराश होते हैं. सोमना बॉबी को अमर से मिलने से मना करती है, लेकिन कैलाश उसका समर्थन करता है और सोमना से कहता है कि वह केवल बॉबी को ख़ुश देखना चाहता है. सोमना अमर से मिलती है और उससे कहती है कि वह नहीं चाहती कि वह बॉबी से मिले. अमर इससे व्यथित हो जाता है और बॉबी से ना मिलने की कसम खाता है.

कैलाश के साथ सैर के दौरान, बॉबी अमर को देखता है और उसे पकड़ने की कोशिश करता है, लेकिन डायनामाइट ज़ोन में पहुँच जाता है, और इस प्रक्रिया में ख़ुद को घायल कर लेता है. अस्पताल में डॉक्टर ने बताया कि उसकी हालत ख़राब है क्योंकि उसका काफ़ी ख़ून बह गया है.

कैलाश ख़ून देने की पेशकश करता है, लेकिन उसका ख़ून बॉबी से मेल नहीं खाता. फिर बचाव में अमर आता है और अपना ख़ून देता है, जिससे बॉबी की जान बच जाती है. कैलाश बॉबी को ज़िंदा देख कर बहुत ख़ुश होता है, लेकिन अमर द्वारा उसे छीन लेने के डर से वह उबर नहीं पा रहा है.

अमर ने तथ्यों को जोड़ा और महसूस किया कि बॉबी वास्तव में उसका बेटा है. जैसा कि कैलाश को डर था, वह उसे ले जाने के लिए आता है जबकि बॉबी बेहोश है. सोमना उसे रोकती है और समझाती है कि बॉबी उसका बेटा या उसका बेटा नहीं बल्कि कैलाश का बेटा है.

वह उसे समझाती है कि सच्चाई जानने के बावजूद उसने उससे शादी करके उसकी गरिमा बचाई और कैसे वह बॉबी को किसी और से ज्यादा प्यार करता था और उसे अपने बेटे की तरह पाला. कैलाश सारी बातचीत छिपकर सुन लेता है. इससे दुखी होकर अमर को अपने किए पर पछतावा होता है और वह कैलाश को बॉबी को अपने पास रखने देने का फैसला करता है और उन्हें हमेशा के लिए छोड़ देता है.

कैलाश सोमना से अमर के साथ वापस आने और बॉबी को अपने साथ ले जाने के लिए कहता है, लेकिन वह मना कर देती है. जैसे ही अमर अगले दिन चला जाता है, बॉबी को बहुत निराशा होती है, शमशेर घर लौटता है और फिरौती की मांग के लिए बॉबी के साथ-साथ सोमना का भी अपहरण कर लेता है. हालाँकि, बॉबी शमशेर के चंगुल से भाग जाता है और कुछ ही दूरी पर अमर को देख लेता है. वह अमर के पीछे भागता है, लेकिन शमशेर उसे एक बार फिर पकड़ लेता है और कैलाश और सोमना उसे बचाने के लिए आगे आते हैं. कैलाश शमशेर से लड़ता है, लेकिन अंततः पीटा जाता है. शमशेर बॉबी को चट्टान से गिरा देता है और सोमना का पीछा करता है.

जब सब कुछ बिखरने लगता है, तो अमर पहाड़ से घटनाओं को देखकर अंदर आता है और शमशेर से लड़ता है. बॉबी को चट्टान के किनारे की एक शाखा से चिपके हुए जीवित दिखाया गया है. जैसे ही शाखा टूटने लगती है, अमर शमशेर को जमीन पर गिरा देता है और बॉबी को बचाने के लिए रस्सी की मदद से नीचे उतरता है.

शमशेर वापस आता है और रस्सी काटने की कोशिश करता है. जब तक कैलाश हस्तक्षेप नहीं करता तब तक वह आसानी से सोमना पर हावी हो जाता है. शमशेर द्वारा कैलाश को की गई तमाम पिटाई के बावजूद, उसने रस्सी नहीं छोड़ता है. गुस्से में, शमशेर उसे जमीन पर गिराने की उम्मीद में उसकी ओर दौड़ता है.

कैलाश अपनी बची हुई ताकत का उपयोग करके उसे चट्टान के किनारे से गिरा देता है, जहां शमशेर गिरकर मर जाता है; फिर रस्सी उसके हाथों को और काट देती है और इतनी फिसलन भरी हो जाती है कि वह उसे और देर तक पकड़ नहीं पाता, और उसकी पकड़ से फिसल जाती है – लेकिन अमर पहले ही चट्टान के शीर्ष पर पहुँच चुका होता है और वापस चढ़ जाता है.

अमर, बॉबी के साथ सुरक्षित स्थान पर चढ़ गया. सोमना के साथ, वह कैलाश की मदद करने की कोशिश करता है, लेकिन उसके लिए बहुत देर हो चुकी होती है. कैलाश ने अपने अंतिम क्षणों में कहा कि वह खुश है कि बॉबी जीवित है और अमर से कहता है कि वह उसकी अच्छी देखभाल करे. तीनों कैलाश के खोने का शोक मनाते हैं.

कुछ साल बाद, अमर और सोमना को एक साथ दिखाया गया है और वे बॉबी को उहुरू के स्कूल में दाख़िला दिला रहे हैं. प्रधानाध्यापक बॉबी का अंतिम नाम पूछते हैं और मानते हैं कि यह अमर है. अमर कहता है कि यह सच नहीं है और कहता है कि वह कैलाश नाथ कौशल का बेटा बॉबी कैलाश है. फिल्म तीनों के क्षितिज की तरफ देखने के साथ समाप्त होती है. एक बच्चे के दो पिता शायद इसी लिए फ़िल्म का नाम एक फूल दो माली रखा गया था.

एक फूल दो माली का संगीत रवि ने तैयार किया था और गीत प्रेम धवन , राजकवि इंद्रजीत सिंह तुलसी और ख़ुद रवि द्वारा लिखे गए थे. एक फूल दो माली का संगीत बहुत मक़बूल हुआ था.

  1. किस्मत के खेल निराले / रवि
  2. तुझे सूरज कहूँ या चंदा / मन्ना डे
  3. ओ नन्हे से फरिश्ते / मोहम्मद रफ़ी
  4. ये पर्दा हटा दो, जरा मुखड़ा दिखा दो / मोहम्मद रफ़ी, आशा भोसले
  5. औलादवालों फूलो फलो / मोहम्मद रफ़ी, आशा भोसले
  6. चल चल रे नौजवान / मोहम्मद रफ़ी, आशा भोसले
  7. सैयां ले गई जिया / आशा भोसले
  8. सजना सजना ओ सजना / आशा भोसले

1 thought on “एक फूल दो माली : 1969 की दूसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म”

Leave a Comment

error: Content is protected !!