ऋतुराज सिंह: टीवी और फ़िल्मों के मशहूर कलाकार का 59 में निधन

Photo of author

By Mohammad Shameem Khan

ऋतुराज सिंह, टीवी और फ़िल्मों के मशहूर कलाकार 19 फरवरी 2024 को 59 वर्ष की आयु में हृदय गति रुकने से निधन हो गया. उन्होंने टेलीविज़न और फ़िल्मों में एक सामान काम किया. उन्होंने 1993 में ज़ी टीवी पर अपनी बात , ज्योति , हिटलर दीदी , शपथ , वॉरियर हाई , आहट , अदालत और दीया और बाती हम जैसे कई टीवी शो में अलग-अलग भूमिकाएँ निभाईं. उन्होंने कलर्स टीवी के धारावाहिक लाडो 2 में बलवंत चौधरी की भूमिका भी निभाई. उन्होंने मिस बीट्टी के बच्चे (1992), हम तुम और घोस्ट (2010), बॉक्सर असलम (2011), बद्रीनाथ की दुल्हिनया (2017), सत्य मेव जयते 2 (2021), वश- जुनूनी, थुनिवु (तमिल, 2023), यारियां 2 जैसी फ़िल्मों में काम किया.

ऋतुराज सिंह का पूरा नाम ऋतुराज सिंह चंद्रावत सिसोदिया था. उनकी पैदाइश राजस्थान के शहर कोटा में हुई थी. उनकी स्कूली शिक्षा दिल्ली में हुआ और वह बहुत कम उम्र में ही अमेरिका चले गए थे. हालांकि 12 साल की उम्र में वे भारत वापस लौट आए और 1993 में मुंबई आकर बस गए.

ऋतुराज ने 12 सालों तक बैरी जॉन के थिएटर एक्शन ग्रुप (TAG) के साथ दिल्ली में थिएटर में काम किया और ज़ी टीवी पर प्रसारित लोकप्रिय हिंदी टीवी गेम शो, तोल मोल के बोल में अभिनय किया. वह जी 5 पर उपलब्ध अभय नामक वेब श्रृंखला का भी हिस्सा थे. इस वेब सीरीज से कुणाल खेमू का डिजिटल डेब्यू हुआ. उन्होंने परिक्षण का मामला (2017), हे प्रभु (2019) वेब सीरीज में काम किया.

वह इन दिनों वह अनुपमा सीरियल में भी नजर आ रहे थे. ऋतुराज ने सीरियल तोल मोल के बोल शो के ज़रिये ज़बरदस्त हासिल की थी.

वह अपने पीछे पत्नी चारू सिंह, बेटे अधिराज और बेटी जहान को छोड़ गए हैं. ऋतुराज सिंह का निधन मनोरंजन उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण क्षति है.

अरशद वारसी ने उनके निधन पर ट्विटर पर लिखा है-

Leave a Comment

error: Content is protected !!