हिना कौसर: 1993 में अंडरवर्ल्ड डॉन से शादी के बाद कहीं गुम हो गयीं, अमिताभ बच्चन की यह फ़िल्मी बहन.

Photo of author

By Mohammad Shameem Khan

हिना कौसर ने बहुत सी हिंदी फ़िल्मों में बेहतरीन क़िरदार निभाए लेकिन उन्हें वह सफलता नहीं मिल पायी जिसकी वह हक़दार थीं.

Source: Social Media

हिंदी सिनेमा में फ़िल्मी सितारों के बच्चों ने फिल्मों में ख़ूब काम किया और अक्सर मीडिया में नेपोटिस्म को लेकर एक लम्बी बहस छिड़ी रहती है. उन कलाकारों के बच्चों में कुछ तो बहुत सफल हो गए और कुछ गुमनामी के अँधेरे में कहीं खो गए. उन्ही फिल्मीं सितारों में से एक थी अदाकारा हिना कौसर. जो मुग़ल-ए-आज़म जैसी फ़िल्म बनाने वाले फ़िल्मकार के आसिफ़ उनके वालिद और गुज़रे ज़माने की अभिनेत्री और फ़िल्म मुग़ल-ए-आज़म में ‘बहार’ का क़िरदार निभाने वाली अभिनेत्री निगार सुल्ताना उनकी माँ थीं.

हिना कौसर की पैदाइश 1950 में मुंबई में हुई थी. अपनी माँ की ही तरह हिना अदाकारा बनना चाहती थीं. ज़बरदस्त ख़ूबसूरत और बहुत टैलेंटेड होने के बावजूद उन्हें उतना काम और शोहरत नहीं मिल पाया जिसकी वो हक़दार थीं. उन्हें ज़्यादातर दोहम दर्जे के रोल ही ऑफर होते थे जिसमें उन्होंने कमाल का काम कर दिखाया है. जैसे फ़िल्म अदालत जिसमें वो अमिताभ बच्चन की बहन के रोल में नज़र आयी थीं. इसी फ़िल्म का गाना ‘बहना ओ बहना ज़बरदस्त हिट हुआ था. इसके अलावा वो फ़िल्म निगाह, धर्मकांटा, नागिन, निकाह, कालिया, मैं तुलसी तेरे आंगन की और जेल यात्रा जैसी फ़िल्मों में नज़र आईं.

हिना कौसर ने अपने करियर की शुरुवात 1970 में आई फिल्म ‘होली आई रे’ से की. इसके अगले ही साल 9 मार्च, 1971 को उनके पिता यानि के. आसिफ़ की मौत हो गई थी. कहते हैं अगर के. आसिफ़ ज़िंदा होते तो शायद हिना को फ़िल्मों में अच्छे रोल मिल जाते क्योंकि उनका रुतबा ही ऐसा था.

ऐसा भी हो सकता है कि के. आसिफ़ की बेटी होने का खामियाज़ा उन्होंने भुगता. फ़िल्ममेकर्स ने उन्हें उतने अच्छे रोल नहीं दिए, जो उन्हें मिल सकते थे और वह एक सफल अदाकारा नहीं बन पाईं. हिना कौसर का एक भाई भी था जिसका है नाम अक़बर आसिफ़. अकबर ने भी कई फ़िल्मों में छोटे मोटे रोल किये लेकिन बहुत काम ना मिलने की वजह से उन्होंने फ़िल्म इंडस्ट्री छोड़ दी.

सालों तक फ़िल्म इंडस्ट्री में काम करने के बावजूद हिना की कोई ख़ास पहचान नहीं बना पाईं, तो उन्होंने शादी कर ली. उन्होंने अंडरवर्ल्ड डॉन इक़बाल मिर्ची से शादी कर ली थी. हिना क़ौसर इक़बाल की दूसरी पत्नी थी. उन्होंने दुबई में मिर्ची से निकाह किया था.

1993 में हुए मुंबई बम ब्लास्ट का भी दोषी इक़बाल मिर्ची भी था, दरअसल उसका असल नाम इक़बाल मेमन था. उसके नाम के आगे मिर्ची इसलिए लगा क्योंकि मुंबई के नल बाज़ार में उसकी मसालों की दुकान थी. मुंबई बम ब्लास्ट में मिर्ची का नाम आने की वजह से वह इंडिया से फरार हो गया. उसके बाद हिना ने भी मुंबई छोड़ दिया था. कहा जाता है कि दुबई के बाद दोनों लन्दन चले गए थे. हिना आख़िरी बार चर्चा में तब आयी थीं, जब मुंबई पुलिस ने इक़बाल मिर्ची के दो फ्लैट सील किये जाने के विरोध में कोर्ट में अपील की थी. हालाँकि उनकी ये अपील नामंज़ूर हो गयी थी.

कहते हैं कि हिना इक़बाल मिर्ची के संपर्क में अपनी माँ निगार सुल्ताना की वजह से आयीं ये बात कहाँ तक सच है कह नहीं सकते. क्योंकि वो ग्रैंड रोड जैसे माफ़िया इलाक़े में रहा करती थी तो हो सकता है कि कुछ लोगों के साथ उनके रिश्ते बने हों. इक़बाल मिर्ची से शादी करने के बाद हिना ने फ़िल्म इंडस्ट्री छोड़ दी थी. आज के वक़्त में हिना कहाँ हैं यह कोई नहीं जनता लेकिन लोगों का कहना है कि हिना यू.के. में रहती हैं.

हिना की कोई औलाद नहीं है, 2013 में इक़बाल मिर्ची की मौत हो गयी तो हिना बिलकुल टूट गयीं और बिलकुल ही अकेली हो गयीं. इक़बाल से शादी करने के बाद से हिना कौसर फ़िल्मों से दूर तो थी हीं, इक़बाल की मौत के बाद उन्होंने ख़ुद ही सभी से कन्नी काट ली. आजकल वह कहाँ गुमनाम हैं, इस दुनिया में बाहयात हैं या गुज़र गयीं, कोई नहीं जनता. दोस्तों आपको हिना कौसर की ये कहानी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताइयेगा.

Leave a Comment

error: Content is protected !!